कुछ मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
आईज़ोल, मिज़ोरम, भारत
अब अपने बारे में मैं क्या बताऊँ, मैं कोई भीड़ से अलग शख्सियत तो हूँ नहीं। मेरी पहचान उतनी ही है जितनी आप की होगी, या शायद उससे भी कम। और आज के जमाने में किसको फुरसत है भीड़ में खड़े आदमी को जानने की। तो भईया, अगर आप सच में मुझे जानना चाहते हैं तो बस आईने में खुद के अक्स में छिपे इंसान को पहचानने कि कोशिश कीजिए, शायद वो मेरे जैसा ही हो!!!

पृष्ठ

रविवार, 28 अगस्त 2011

मैं हूँ अन्ना


जिसको देखो आज वही कह रहा मैं हूँ अन्ना, मैं हूँ अन्ना
चाहे हो वो किसान, मजदूर या कोई सेठ हो धन्ना
अब लगता है सरकारी दफ्तर में सबका काम बनेगा
नहीं बना तो लगा लो टोपी, लिखा हो जिसपे "मैं हूँ अन्ना"

अब वो चाहे सांसद हो या हो विधायक,
हाथ जोड कर शीश नवा कर सुने का अर्जी
अब जनता है मालिक नेता अपने सेवक
बहुत हो चुका जालसाजी औ काम सब फर्जी

चल मित्र अब हम भी सिलवा लें एक टोपी
लिखवा लें उसपे मोटे शब्दों में "मैं भी अन्ना"

लेकिन मेरे यार न भूलो रखना होगा सम्मान इस टोपी का
यह ना सोचो यह टोपी बस तेरे ही सर पर फिट बैठेगा
दर्जनो सर ऐसे हैं जिन पर टोपी यह रक्खी है
जिनपे लिखा है भईया "मैं हूँ अन्ना" "मैं हूँ अन्ना"

अब कैसे होगी तुम्हारी ऊपर कि कमाई
गए थे मजा लगाने, अब तो तेरी ही शामत आई
मेरी तो यह राय है बंन्धू, अब ना करो आना कानी
ले लो शपथ, अब कमाओगे तो बस अपनी गाढी कमाई

जब तक हम सब अंदर से ना सुधरेंगे
तब तक कहना है बेकार कि "मैं हूँ अन्ना"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें